18 Vaikalpik Chikitsa Paddhatiyan


18 Vaikalpik Chikitsa Paddhatiyan
New

Author: Dr. Surya Pratap Singh
Format: Paperback
Language: Hindi
ISBN: 9788122315998
Code: 8770F
Pages: 199
Price: US$ 6.00

Published: 2016
Publisher: Pustak Mahal
Usually ships within 15 days


Add to Cart

Recommend to Friend

Preview as PDF




किसी रोगी को जो भी उपाय ठीक कर दे, जो भी तरीका उसे राहत दे दे, वही उसके लिए सबसे बढ़िया चिकित्सा है। ढेर सारी महंगी दवाइयों, नामी चिकित्सक और बड़े-बड़े अस्पतालों का भी तभी फायदा होता है, जब वे रोगी को राहत दे दें। अगर ऐसा नहीं हो पाता तो ‘ऊंची दुकान फीका पकवान वाली’ स्थिति हो जाती है। दुनियाभर में पिछले कई दशकों में ऐसी अनेक चिकित्सा पद्धतियां उभरकर सामने आई हैं, जिन्होंने बहुत कम खर्चे में और बहुत ज्यादा आसानी से अनेक प्रकार के रोगियों को फायदा पहुंचाया है।
बेशक, समाज को स्वस्थ बनाने में मुख्य धारा की चिकित्सा पद्धतियों का अपना महत्त्व और योगदान है, लेकिन इसके साथ ही दुनियाभर में वैकल्पिक चिकित्सा उपायों की महत्ता भी लगातार बढ़ रही है। एक बहुत बड़ी जनसंख्या अंग्रेजी चिकित्सा पद्धति यानी एलोपैथी को छोड़कर या एलोपैथी के साथ-साथ ही वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों की शरण ले रही है।
इसी तथ्य के मद्देनजर इस पुस्तक में कुछ प्रमुख और चर्चित वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों की जानकारी सरल भाषा में दी गई है और साथ में इनमें से ज्यादातर चिकित्सा पद्धतियों के देश में मौजूद प्रमुख केंद्रों का ब्योरा भी दिया गया है, ताकि कोई व्यक्ति चाहे तो वहां अपना इलाज करा सकता है या चिकित्सा पद्धति का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। वैकल्पिक चिकित्सा की जानकारी पाने को उत्सुक व्यक्तियों और इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए यह पुस्तक बेहद उपयोगी साबित होगी।

^ Top

Post   Reviews

Please Sign In to post reviews and comments about this product.

About Pustak Mahal

Hide ⇓

Pustak Mahal publishes an extensive range of books that are both affordable and high-quality.

^ Top